साफ और चमकदार त्वचा  के ल‍िए उपयोग में ले  पपीते का तेल, आपका  चेहरा न‍िखरेगा और झु‍र्रियां भी रहेगी दूर(Papaya Seed Oil Benefits)

Papaya Seed Oil Benefits :- पपीता तो आपने जरूर खाया होगा जो खाने में बहुत मिटा और स्वादिष्ट होता है  तथा  पपीता एक ऐसा फल है, जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है।

पपीते के सेवन से हमारे   पाचन तंत्र सहित यह स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। लेकिन पपीते का सेवन न केवल सेहत के लिए होता है बल्कि यह  त्वचा  को भी इससे उतने ही लाभ मिलते हैं।

कई बार  यह देखने में आता है कि लोग पपीते का सेवन करते हैं या फिर इसे अपनी त्वचा  पर लगाते  हैं, जबकि इसके बीजों को यूं ही बेकार समझकर फेंक देते हैं।

जबकि इसके बीजों से तेल निकाला जाता है और यह तेल स्किन की लगभग सभी समस्याओं को दूर करने में उपयोगी  साबित होता है।

पपीते के बीजो में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Papaya Seed Oil Benefits)

बहुत कम लोगो को पता है की पपीते के बीजो में भी पोषक तत्व पाए जाते है क्योकि अधिकतर लोग पपीते के सेवन के बाद उसके बीजो को बेकार समझकर उन्हें फेक देते है जबकि उनमे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते है

पपीते के बीज में विटामिन ए, बी, सी, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही, इसके प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम जैसे पपैन और काइमोपैपेन में जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं।

पपीते के तेल में विटामिन सी और कैरोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर की  रूखी, सुस्त और बेजान त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है विटामिन सी और कैरोटीन आपकी रूखी, सुस्त और बेजान स्किन में एक नई जान डालता है।

पपीते के बीज के तेल (Papaya Seed Oil Benefits) में पाए जाने वाले विटामिन सी और कैरोटीन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद करते हैं जो त्वचा के काले पड़ने और उम्र बढ़ने के संकेतों का एक प्रमुख कारण हैं।

यह भी पढ़े :- पपीता खाने के फायदे

बेजान स्किन में डाले नई जान

पपीते का तेल  नेचुरल एक्सफोलिएंट के रूप में काम  करता है  पपीते के बीजो का तेल  डेड स्किन सेल्स, गंदगी और अत्यधिक तेल को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पपीते के बीजो के तेल ( Papaya Seed Oil Benefits ) में पाया जाने वाला  पपैन नामक प्राकृतिक एंजाइम आपकी त्वचा को साफ करने, पोर्स को टाइटन करने और आपकी त्वचा को स्मूद बनाने में मदद करता है। आप अपने घर में बने स्क्रब में इस तेल की कुछ बूंदे शामिल करें। आपको अपनी स्किन में एक बड़ा अंतर नजर आएगा।

मुहासे और ब्रेकआउट को दूर करने में बहुत उपयोगी  

पपीते के बीज का तेल (Papaya Seed Oil Benefits) अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एक्सफोलिएटिंग गुणों के लिए जाना जाता है।  यह चेहरे पर मौजूद निशान को कम करने, मुंहासों और ब्रेकआउट को दूर  करने में बहुत उपयोगी रहता है |

यह  तेल हमारी त्वचा के लिए बेहद ही लाइट रहता है। यह बिना किसी जलन के स्किन में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है। इस  तेल का उपयोग  करके आप  स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटा  सकते हो  और त्वचा  को स्मूद बना सकते हो |

यह भी पढ़े :- पपीता की खेती कैसे करे ?

दाग-धब्बों को करे कम

दिनभर में आपकी स्किन को बहुत अधिक तनाव व एनवायरनमेंटल डैमेज का सामना करना पड़ता है जिसके कारण स्किन काफी प्रभावित होती है। इन डैमेज में निशान, घाव, मुंहासे, ब्लैकहेड्स और खराब स्किन टेक्सचर आदि शामिल है। पपीते के बीज का तेल अपने चेहरे पर लगाने से त्वचा जल्दी ठीक होती है।

सूजन को कम करे

 चूंकि पपीते के बीज के तेल पाया जाने वाला  मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण  आपके चेहरे से दाग-धब्बे, निशान, लालिमा और सूजन जैसी समस्याओं को दूर  करने में बहुत उपयोगी रहता है  इसलिए, इसे स्किन पर लागाने की सलाह दी जाती है।

त्वचा की रंगत को निखारे

अगर आपकी त्वचा पर  काले धब्बे है या आपकी त्वचा रफ है तो आप अपनी त्वचा पर पपीते के तेल का उपयोग करे जिससे आपकी त्वचा पर उपस्थित काले धब्बों को कम किया जा सके  साथ अगर आप इस तेल को नियमित उपयोग करते है तो आपकी त्वचा को यह एक चमक प्रदान करने में बहुत उपयोगी रहता है 

इस लेख में हमने पपीता के बीजो के तेल से सम्बन्धित जानकारी आपके साथ साझा की है हम आशा करते है की यह जानकारी आपको उपयोगी लगी होगी  अगर फिर भी आपके कोई सुझाव हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है |

#Papaya Seed Oil Benefits , Papaya Seed Oil Benefits , papaya seed oil benefits for skin, how to use papaya seed oil